ब्लॉग आर्काइव

शनिवार, 2 मार्च 2019

बनाएं इस साल को अपनी life का सबसे बड़ा साल जानकारी “बड़ा” का मतलब क्या है? पर मैं इतना sure कैसे हूँ कि मैं सही रास्ते पर हूँ?

बनाएं इस साल को अपनी life का सबसे बड़ा साल
पर मैं इतना sure कैसे हूँ कि मैं सही रास्ते पर हूँ?



2014 बीत चुका है …so let’s welcome year 2015.

Friends, मैं चाहता हूँ आपका ये साल आपकी life का सबसे बड़ा साल हो . And believe me मैं पूरी sincerity के साथ ऐसा चाहता हूँ , मैं जानता हूँ आप इस बात को समझते हैं कि मैं GROWTH देखना चाहता हूँ …आपकी भी और अपनी भी . 


“बड़ा” का मतलब क्या है?

Hmmm , पहला  काम  यही  है  आपको  अपने  लिए  इस  “बड़ा ” को  define करना  होगा .  ये  ऐसा  कुछ  होगा  जो  शायद  आप  बहुत  पहले  से  पाना  चाहते  होंगे , जिसके  बारे  में  सोचते  होंगे , but unfortunately उसे  पा  नहीं  पाते  होंगे . आपके  लिए  बड़ा  क्या  है  ये  सिर्फ आप  define करेंगे …हो  सकता  है  ये  औरों  की  नज़र  में  छोटा  हो …that does not matter…ये  बस  आपके  लिए  बड़ा  होना  चाहिए …!!
For example:
किसी  के  लिए  बड़ा  हो  सकता  है ….अपना  business start करना ….किसी  के  लिए  English बोलना  सीखना  तो  किसी  के  लिए  exam में  top करना . जो  भी  आपके  लिए  बड़ा  है  उसे  अपने  जेहन  में  बैठा  लीजिये …अपनी success diary में लिख  लीजिये , उसे  अपना  बना  लीजिये ….क्योंकि  अगर  आप  serious हैं  तो  ये  साल  आपके  लिए  अलग  होने  वाला  है .
“बड़ा ” होने  के  लिए  ज़रूरी  नहीं  है  कि  आप  किसी  end result तक  पहुँच  जाएं  … “बड़ा ” तब  भी  है  अगर  आप  उस  रास्ते   पर  आगे  बढ़  जाते  हैं  जो आपकी  मंजिल  तक  जाता  है  .और  ये  test करने  के  लिए  कि  आप  सही  रास्ते  पर  हैं  कि  नहीं  आपको  हकीकत में  हो  रहे  बदलावों  पर  ध्यान  देना  होगा .आपको  ध्यान  देना  होगा  कि  क्या  आपके  efforts की बदौलत  real world में  कुछ  ऐसा  दिख  रहा  है  जो prove कर  सके  कि  आप  सही  दिशा  में  बढ़  रहे  हैं .
मैंने   2012 के  अंत  में   कार्य की  शुरुआत  की  थी  और  निश्चय  किया  था  कि  मैं  इस  blog से  इतनी  income generate कर  लूँगा  कि  मुझे  नौकरी  करने  की  ज़रुरत  न  रहे  !  यह  मेरे  लिए  एक  बड़ा  काम  था .
क्या  मैं  उसे  2013 में  achieve कर  पाया ?
नहीं  .
2014 में ?
नहीं .
तो  क्या  मैं  अपने  लिए  2013-2014 को  बेकार  साल  समझूँ ?
नहीं , on the contrary ये  तो  मेरी  life के  सबसे  productive years थे …मैं  इन  दो  सालों  में  अपने  उस  बड़े  goal  की  तरफ  बढ़  पाया , और  वो  काम  करते  हुए  बढ़  पाया  जो  मुझे  बेहद  पसंद  है —लोगों  की  मदद  करना .

पर मैं इतना sure कैसे हूँ कि मैं सही रास्ते पर हूँ ?

क्योंकि  मैं  real world में  ऐसी  चीजें  देख  सकता  हूँ   जो  ये  prove करती  हैं . कार्य शुरू  करने  के  सवा  साल  तक  मैं  इससे  1 रुपया  भी  नहीं  earn  कर  पाया  पर  अब  मैं  इस  blog से  हर  महीने  5 figure income generate करता  हूँ .  In my opinion मेरे  लिए  सबसे  important time 2014 का  ही  time था …जब  मैं  अपनी  self-belief और  commitment के  दम  पर  काम  करते  जा  रहा  था …बिना  रुके  ..बिना  थके .
और  अगर  आप  अभी  तक  अपने  “बड़े  काम”  की  तरफ  नहीं  बढें  हैं  तो  आप  भी  अपनी  thousands mile की  journey एक  step के  साथ  शुरू  कीजिये …और  जब  बाद  में  आप  पीछे  मुड़  कर  देखेंगे  तो  महसूस  करेंगे  कि  2015 आपकी  ज़िन्दगी  का  सबसे  बड़ा  साल था – आपकी  success story का  पहला  साल .





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thanks a lot for a sweet comments

एसिड भाटा रोग / GERD क्या है? एसिड भाटा रोग / GERM के क्या कारण हैं? एसिड भाटा रोग / GERD के लिए घरेलू उपचार

एसिड भाटा रोग / GERD क्या है? एसिड भाटा रोग / GERM के क्या कारण हैं? एसिड भाटा रोग / GERD के लिए घरेलू उपचार एसिड भाटा रोग / GERD क...